Menu
blogid : 11660 postid : 148

आटो मोबाइल के बाजार में ‘धनतेरस बूम’

मुक्त विचार
मुक्त विचार
  • 478 Posts
  • 412 Comments

धनतेरस बाजार के लिए सबसे मुफीद त्यौहार है। अलग-अलग सेक्टर में बाजार के लिए इसे भुनाने की संभावना पर अध्ययन की दिलचस्प तस्वीर सामने आ सकती है। अकेले जालौन जिले में आटो मोबाइल बाजार में ‘धनतेरस बूम’ का अध्ययन किया तो यह निष्कर्ष सामने है। बाजार की नब्ज के जानकारों का कहना है कि जिले के मुख्यालय उरई शहर में एक हजार दो पहिया वाहन और 100 से ज्यादा चार पहिया वाहन धनतेरस के दिन बिकने का अनुमान है। बुकिंग अभी से शुरू हो गयी है। चार पहिया वाहन खरीदने के लिए 95 प्रतिशत तक मामलों में कंपनी या बैंक से फाइनेंस कराया जा रहा है जबकि दो पहिया वाहन कैश में ही उठाये जा रहे हैं। स्टेट बैंक के मुख्य शाखा के प्रबंधक आरडी वर्मा के अनुसार धनतेरस लोन में ग्राहक को प्रोसेसिंग फीस में 50 प्रतिशत की छूट दी जायेगी।
चार पहिया वाहनों में अभी महिंद्रा की गाडिय़ां सबसे आगे हैं। महिंद्रा अपनी गाडिय़ों के अलावा अन्य ब्रांड की गाडिय़ों में भी फाइनेंस की सुविधा प्रदान कर रहा है। चार पहिया वाहनों में सबसे ज्यादा डिमांड मारुति आल्टो-800 की है। कंपनी ने ग्राहकों के आकर्षण को देखते हुए अपने डीलरों को एसएमएस करके आगाह कर दिया है कि उनके शो रूम में त्योहार के दिन पेट्रोल कार जरूर होनी चाहिए। इस कारण वे पहले से कंपनी को अपनी डिमांड के बारे में सूचित कर पर्याप्त डिलेवरी मंगा लें। इच्छुक खरीददारों का कहना है कि डीजल कारों को लेकर अभी भी यह धारणा बनी हुयी है कि इसमें मेंटीनेंस पर बहुत ज्यादा खर्च होता है। दूसरी ओर टाटा मोटर्स के स्थानीय शो रूम के मैनेजर अखिलेश शर्मा ने बताया कि यह भ्रांति है। टाटा ने अपनी डीजल गाडिय़ों में आपरेशन प्रणाली को इलेक्ट्रानिक कर दिया है जिससे मेंटीनेंस की जरूरत बहुत कम रह गयी है। ग्राहकों की पसंद को लेकर उनका कहना है कि वे चाहते हैं कि गाड़ी छोटी हो और उसका माइलेज अच्छा हो। शायद इसी कारण हुंडई द्वारा लांच की गयी येन कार के लिए हर बार गाडिय़ां बदलने के शौकीन ग्राहकों में सर्वाधिक रुझान है। स्पोर्टस यूटीलिटी व्हीकल (एसयूवी) के लिए भी यहां बाजार पनपने लगा है। सफारी स्टार्म की 3 गाडिय़ों की बुकिंग अभी से धनतेरस के लिए हो चुकी है। मारुति की अर्टिका की भी कई ग्राहकों ने एडवांस बुकिंग करायी है। दूसरी ओर स्विफ्ट डिजायर के लिए अभी भी तीन महीने की वेटिंग चल रही है जिससे धनतेरस के दिन इसे हासिल करने के इच्छुक ग्राहकों को निराशा का सामना करना पड़ रहा है। उधर किसान भी धनतेरस के दिन ट्रैक्टर खरीदने को शुभ मानने लगे हैं। महिंद्रा ट्रैक्टर शो रूम के प्रोप्राइटर भाई जी ने बताया कि धनतेरस के दिन के लिए उनके यहां 10 ट्रैक्टर बुक हैं।

टू व्हीलर में हीरो अभी भी आगे

‘हीरो’ को ‘होंडा’ से इस बार कड़ा मुकाबला करना पड़ रहा है। बाजार के जानकारों का कहना है कि जहां पहले धनतेरस के कुल कारोबार में स्थानीय स्तर पर हीरो का 60 प्रतिशत कब्जा रहता था वहीं इस बार 45 से 50 प्रतिशत रह जाने का अनुमान है। हालांकि हीरो के विक्रेता सूर्यांशु आटो मोबाइल्स के प्रोप्राइटर शरद महेश्वरी ने बताया कि इस बार पिछले वर्ष की बिक्री से 2 प्रतिशत की ग्रोथ होने का अंदाजा है। 60 गाडिय़ों की एडवांस बुकिंग धनतेरस के लिए हो चुकी है। कुछ माडल जैसे इगनाइटर तथा मेट्रो स्कूटर की मांग की तो पूर्ति ही नहीं हो पा रही। सबसे ज्यादा बिक्री पैशन-प्रो और सीडी डीलक्स की है। उधर जायसवाल होंडा के प्रोप्राइटर अवनीश जायसवाल भी ग्राहकों के मूड से बेहद उत्साहित हैं। उन्होंने बताया कि धनतेरस को उनकी 100 तक गाडिय़ां बिक जायेंगी। माइलेज ज्यादा होने पर साइन और ड्रीम युगा की बेहद मांग है। ड्रीम युगा तो उपलब्ध ही नहीं है। ग्राहकों को त्योहार के दिन बैरंग लौटाना पड़ सकता है।

धनतेरस के बाजार में विभिन्न कंपनियों की संभावित हिस्सेदारी –

कार मोटर (संख्या)
महिंद्रा – 40
मारुति – 30
टाटा – 15
हुंडई – 10
टू व्हीलर
हीरो – 50 प्रतिशत
बजाज – 25 प्रतिशत
होंडा – 20 प्रतिशत
टीवीएस व अन्य – 05 प्रतिशत

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply