Menu
blogid : 11660 postid : 157

प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की विरासत हो रही मटियामेट

मुक्त विचार
मुक्त विचार
  • 478 Posts
  • 412 Comments

मराठाकालीन बावड़ी।
मराठाकालीन बावड़ी।

पहले स्वतंत्रता संग्राम के सूरमाओं की स्मृतियां जालौन क्षेत्र में बिखरी पड़ी हैं। आजादी के पहले ब्रिटिश शासन में तो जालौन को जिला मुख्यालय का दर्जा छीनकर अंग्रेजों ने नीचा दिखाया ही था लेकिन इसके बाद स्वदेशी शासन में भी जालौन के गौरव की परवाह नहीं की गयी। क्रांतिकारी वीरांगना ताईबाई के रनिवास को जमींदोज होने के लिए छोड़ दिया जाना इसका सबसे बड़ा नमूना है।
प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के विफल होने के बाद अंग्रेजों ने यहां के मराठा राजवंश व ताईबाई से जुड़े कई निशानियों को ढहाकर मटियामेट कर दिया था। उनके रनिवास में तहसील खोल दी गयी थी। बाद में इसी इमारत में मुंसिफ मजिस्ट्रेट की अदालत स्थापित हो गयी। 2 वर्ष पहले तहसील को नव निर्मित भवन में स्थानांतरित किया जा चुका है जबकि मुंसिफ अदालत के लिए भी टाकीज के पास नया भवन बन रहा है। उधर पुरानी तहसील यानी ताईबाई का रनिवास पूरी तरह जर्जर होकर ढहने की कगार पर है। प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की विरासत होने के कारण 2011 में तत्कालीन तहसीलदार रामशरण तिवारी ने पुरातत्व विभाग से इसे संरक्षित कराने की संस्तुति भेजी थी लेकिन प्रभावी पैरवी की कमी के कारण पुरातत्व विभाग ने प्रस्ताव अस्वीकार कर दिया। वयोवृद्ध समाजसेवी और पूर्व ब्लाक प्रमुख राजकिशोर त्रिपाठी मामा का कहना है कि रानी ताईबाई की यह निशानी नष्ट होने पर देशभक्ति का एक बड़ा प्रेरणास्थल विलुप्त हो जायेगा।

ऐसी थीं ताईबाई

ताईबाई का रनिवास।
ताईबाई का रनिवास।

ताईबाई मराठा राजवंश से संबंधित थीं। शुरू से ही अंग्रेजों की अधीनता से मुक्ति पाने की भावना रखने के कारण उत्तराधिकार के अंग्रेजों द्वारा उत्पन्न झगड़े के सिलसिले में ताईबाई तात्या टोपे के संपर्क में आयीं। उन्होंने ताईबाई के 5 वर्षीय पुत्र गोविंद राव को जालौन की गद्दी पर बैठाकर और उन्हें राज्य की संरक्षिका घोषित कर क्रांतिकारी सरकार के गठन की घोषणा कर दी। इसके बाद ताईबाई ने कानपुर पर पुन: अधिकार के लिए राजकोष से 3 लाख रुपए तत्काल दिये। एक माह से भी कम समय में ताईबाई ने एक बड़ी सेना का गठन कर तात्या टोपे के साथ भेजी। कानपुर की लड़ाई में तात्या टोपे के पराजित होकर लौट आने के बाद भी ताईबाई ने हिम्मत नहीं हारी। उनके द्वारा व्यक्तिगत जेवर बेचकर तैयार की गयी नयी सेना को साथ लेकर तात्या टोपे द्वारा चरखारी पर आक्रमण कर उसे जीता गया। जालौन, कनार, कालपी, आटा, उरई, महोम्मदाबाद, कोटरा, और कोंच इलाके में ताईबाई ने अंग्रेजों का कोई निशान नहीं रहने दिया। इसके बाद किस्मत के दगा दे जाने से एक के बाद एक मोर्चे पर क्रांतिकारियों की पराजय का सिलसिला शुरू हो गया। ताईबाई, उनके पति और पुत्र को गिरफ्तार कर लिया गया। उन्हें राजद्रोह छेडऩे के आरोप में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गयी। मुंगेर बिहार में निर्वासित जीवन में ताईबाई की मृत्यु हुई।
ताईबाई की अन्य निशानियां
रनिवास के अलावा बराही देवी मेला मैदान में ताईबाई के महल के भग्नावशेष। वर्तमान पुलिस चौकी जहां उनके पिता नाना साहब की गढ़ी थी। मराठा कालीन बावड़ी।

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply